Business

1 February 2024 से Rajasthan में 10 बड़े बदलाव होंगे! 5 New Rules भी लागू | Rajasthan Samachar

 1 February 2024 से Rajasthan में 10 बड़े बदलाव होंगे! 5 New Rules भी लागू | Rajasthan Samachar




नमस्कार दोस्तों राजस्थान में अगले महीने यानी 1 फरवरी से 10 बड़े बदलाव होने जा रहे है। 1 फरवरी 2024 से बदल जाएगा यह सारे नियम।  सरकार ने किया 5 बड़ा ऐलान ! महिलाओं को मिलेंगे 12 हजार रूपए सरकार अपनी नई योजना 1 फरवरी से लागू करेगी। राजस्थान में 1 फरवरी से क्या क्या बदलाव होने जा रहे है आइए जानते है। आप भी राजस्थान के वासी है तो आप को भी जानना जरूरी है क्युकी यह नियम आप पर भी लागू होती है। इस लिए आप इस वीडियो को पूरा देखे


1. पहली अपडेट की बात करे तो 1 फरवरी हो ही आएगा अंतरिम बजट, बजट की तारीख तय हो गई है। केंद्र की मोदी सरकार दे दूसरे कार्यकाल का यह अंतिम बजट है जो की 1 फरवरी को आएगा। सांसद का बजट सत्र भी 31 जनवरी से 9 फरवरी को ही पेश होगा। 1 फरवरी को ही अंतरिम बजट पेश किया जाएगा। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट है ऐसे में कई ऐलान मोदी सरकार की तरफ से किया जाने के आसार है कियूकि लोकसभा का चुनाव भी नजदीक है। 


बड़ी खबर आ रही है की मोदी सरकार के इस कार्यकाल का अंतिम बजट में महिलाओं को तोहफा मिल सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महिलाओं को सालाना मिलने वाली समान निधि डबल करने जा रहे है। यदि ऐसा हुआ तो महिला किसानों को हर साल 12 हजार रुपए केंद्र सरकार द्वारा मिलेगा। फिलहाल समान निधि किसानों को हर साल 6 हजार रुपए दिए जा रहे है। हालांकि कृषि अवम वित मंत्रालय ने इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की है। लेकिन पूरी संभावना है की इस बजट में हो सकता है यह एलान। 


2. अगली अपडेट की बात करे तो 1 फरवरी से गैस सिलेंडर की कीमतों में होगा बदलाव। हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिलता है या तो कीमत बढ़ाई जाती है या फिर कम की जाती है। पिछले 1 -2 महीनो से गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव देखने को मिल रहा है। इस 1 फरवरी को भी कीमतों में बदलाव हो सकता है। वैसे राजस्थान की भाजपा सरकार ने तो ऐलान किया की राजस्थान में गैस सिलेंडर मात्र 450 रुपए में मिलेगा। इस लिए जो लोग गैस सिलेंडर सब्सिडी के अंदर आते है उन्हे सिलेंडर की रेट कम ज्यादा होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। राजस्थान में प्रधान मंत्री उज्जवला योजना के अंदर आने वाले लोगों को गैस सिलेंडर भरवाते समय पूरा पैसा देना होता है जिसे सरकार 450 रुपए काट कर बाकी के पैसे सब्सिडी के तौर पर फिर से आप के बैंक खाते में डाल देती है। 



3. आइए बैंक से जुड़ी जानकारी भी जान लेते है। फरवरी महीने में कब कब बैंक बंद रहेगी। आप को भी बैंक से जुड़ा कोई काम है तो इस लिस्ट को देख ले की कब कब बैंक बंद रहने वाला है। 

__END_OF_PART__IMG_20240120_06151759_1_gallery.png__END_OF_PART__



4. अगली खबर की बात करे तो 31 जनवरी तक करवाना होगा veryfication नही तो रुख जाएगी पेंशन। 31 जनवरी 2024 तक अगर वार्षिक सत्यापन नही करवाया तो इन सभी लोगों की पेंशन रुख जाएगी। इस लिए 31 जनवरी तक पेंशन धारी को वार्षिक सत्यापन करवाना होगा नही तो फरवरी के अंदर पेंशन नहीं मिलेगी। पेंशनधारी घर बैठे मोबाईल ऐप द्वारा सत्यापन कर सकते हैं इसके अलावा emtra पर जाकर भी ऑनलाइन सत्यापन करवाया जा सकता है। पहले यह डेट 31 दिसंबर थी जिसे बढ़ा कर 31 जनवरी तक कर दिया गया है। ऐसे में अभी तक आप ने वार्षिक सत्यापन नही करवाया तो 31 जनवरी से पहले करवा ले। 



5. इसके आलावा एलपीजी सिलेंडर के लिए e KYC 31 जनवरी तक होगी 1 फरवरी से बंद हो जाएगी। अगर आप को भी राज्य सरकार द्वारा दिया जा रहा 450 रुपए में सिलेंडर का लाभ लेना है तो आप को भी बायोमैक्ट्रिक फिंगर से e KYC करवाना जरूरी है नही तो आप सरकार की इस योजना से वांछित रहे सकते है। तो यह काम भी 1 फरवरी से पहले करवाना होगा। E kyc करने पर ही राज्य की भाजपा सरकार आप को 450 रुपए में gas cylinder भरकर देगी। वरना आप की भी राशि अटक सकती है। 


6. अगली अपडेट Aadhar Card को लेकर आ रही है। फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की लास्ट डेट सामने आई है आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी अपडेट । UIDAI ने फ्री में आधार कार्ड को अपडेट करने की डैडलाइन को फिर से बढ़ा दिया है अब इस काम को अब इस काम को मार्च 2024 तक फ्री में अपडेट कर सकते है। तारीख निकलने के बाद आधार कार्ड अपडेट करने के लिए पैसे देने होंगे फ्री नही होगा। इसलिए 14 मार्च 2024 तक आप को भी अपने आधार कार्ड में कोई बदलाव या अपडेट करना है तो आप uidai की वेबसाइट से फ्री में कर सकते है। 


इसके आलावा भी आधार कार्ड से जुड़े दो बड़े बदलाव है उनको जानना भी जरूरी है पहले अपडेट की बात करे तो फिंगर प्रिंट नही होने पर भी बनेगा आधार कार्ड । आधार कार्ड अपडेट में सरकार ने बड़ा बदलाव किया । अब फिंगर प्रिंट नही होने पर भी बेगेगा आधार कार्ड। यह अपडेट इस लिए किया गया है कियूकि कई लोगों के फिंगर प्रिंट खराब हो जाते है इसके कारण अपडेट करना संभव नहीं है तो कई लोगो के दुर्घटना से हाथ चले जाते है या फिर फिंगर चले जाते है। ऐसे में अब बायोंट्रिक फिंगर की जगह आंखो को पुतली से भी अपडेट किया जायेगा। 

आधार कार्ड के दूसरे अपडेट की बात करे तो अब आधार कार्ड से नही होगी महिला के पिता या पति के रिश्ते की पहचान। अभी तक आप को पता होगा की महिला के आधार कार्ड पर so या वाइफ of लिखा हुआ होता था। इस दो शब्दों का प्रयोग महिलाओं के आधार कार्ड में किया जाता था लेकिन अब यह देखने को नहीं मिलेगा यानी की महिला के आधार कार्ड पर पीछे लिखा गया नाम उसके पिता का है या पति का है यह पता नही किया जा सकता है । अब महिला के आधार कार्ड से पिता या पति के रिश्ते की पहचान नही हो पाएगी। सरकार ने यह फैसला महिलाओं की सुरक्षा को लेकर किया है। 


7. अगली खबर की बात करे तो अब 100 फीसदी का दावा नही कर सकते कोचिंग सेंटर । केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने कोचिंग सेंटर के भ्रामक विज्ञापनों पर नखले कसने के लिए दिशा निर्देश तैयार किए है। 

दिशा निर्देश के अनुसार कोचिंग संस्थान 100 फीसदी का दावा, नौकरी की गारंटी, या कोई भी परीक्षा पास करवाने की गारंटी का दावा अब नही कर सकते। अगर नियम के विरुद्ध ऐसा किया जाता है तो उस संस्थान पर कानूनी कार्रवाई होगी। 


8. अगली अपडेट की बात करे तो सभी दुकानदार , कारोबाई और व्यापारी पर दो नियम लागू 

सभी दुकानदार कारोबारी और व्यापारियों के लिए बड़ी खबर। क्योंकि 1 मार्च 2024 से जीएसटी का नया नियम होगा लागू। तो अगर आप ही की भी दुकान है व्यापार है या फिर आप किसी भी प्रकार का बिजनेस करते हैं तो फिर आपके लिए यह खबर बहुत ही महत्वपूर्ण है और जानना जरूरी है। 50 हजार से ज्यादा के माल पर यह नई नियम लागू किया गया है। 


अब एक मार्च 2024 से बिजनेस टू बिजनेस इनवॉइस विवरण के बिना नहीं बन पाएगा ई वे बिल। 


9. अगली खबर यह है की 5वी 8वी बोर्ड के आवेदन के लिए अंतिम तिथि 31 जनवरी है। राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों में अध्ययन रथ छात्र-छात्राओं के बोर्ड के ऑनलाइन आवेदन 12 जनवरी से शुरू हो गए है बोर्ड ने इसे लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए है। 5 वी और 8 वी बोर्ड में शामिल होने वाले अभियार्तियो को 20 दिन का समय दिया है। इस महीने के आखरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। 


10 दसवी और अंतिम खबर की बात करे तो अन्नपूर्णा रसोई में जल्द देखने को मिलेगा यह बदलाव मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने लिए फैसला

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा की अन्नपूर्णा रसोई में जल्द लोगों को ज्वार, बाजरा मक्का की रोटी और खिचड़ा परोसा जाएगा। गेहूं के साथ साथ मोटे अनाज को भी बढ़ावा दिया जाएगा। यह बाद सीएम में पुष्कर में आयोजित विकसित भारत यात्रा के कार्यक्रम में कही। सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा की कांग्रेस सरकार में इंद्रा रसोई में मात्र 450 ग्राम की भोजन मिलता था इतने में कोई कैसे पेट भर सकता है? अब हमारी सरकार ने अन्नपूर्णा रसोई में भोजन ने मात्रा बढ़ा कर 600 ग्राम करने का फैसला किया है। 


इसके अलावा राजस्थान रोडवेज बेड़े में शामिल होगी नई बसें  जल्दी ही इसकी वित्तीय स्वीकृति मिलेगी। उप मुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा ने परिवहन और सड़क सुरक्षा की बैठक में यह बात कही। हालांकि अभी तक डेट फिक्स नही हुई है की राजस्थान रोडवेज में नई बसें कब शामिल की जायेगी। लेकिन जल्द ही इसकी घोषणा सरकार कर सकती है।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ