Business

Rajasthan में कब से मिल रहा है Free Smartphone?

 


राजस्थान मे कब से मिलेगा फ्री स्मार्टफोन?


राजस्थान के लोगों का खास कर के महिलाओं के मन में एक सवाल घर कर रहा है की rajasthan की ashok gehlot सरकार free smartphone कब से देना शुरू करेगी। इसके अलावा भी कई सारे सवाल है की सरकार mukhyamantri digital sewa yojana के माध्यम से मिलने वाला फ्री स्मार्टफोन का पैसा देगी या mobile? अगर सरकार मोबाइल देगी तो हमे कहा से मिलेगा ऐसे बहुत से सवाल है chiranjivi yojana में जुड़ी महिलाओं का। तो आज की इस पोस्ट में आप के सारे सवालों का जवाब दिया जाएगा।



Mukhyamantri Digital Sewa Yojana 

राजस्थान के CM Ashok Gehlot ने 22 फरवरी 2022 को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की घोषणा की थी।


पहले खबर आ रही थी की सरकार ने मोबाइल बनाने का टैंडर दिया है जैसे ही मोबाइल बन कर आयेगा तो पंचायत स्तर पर कंप लगाकर मोबाइल दिया जाएगा। बाद में जानकारी दी गई की राजस्थान की congress government महिलों के खातों में पैसा भेजेगी जिसे महिला खुद अपनी पसंद का मोबाइल खरीद सगकी। 


अब बताया जा रहा है की सरकार की और से 6,500 से 7,500 के बीच की राशि तय की है और पंचायत स्तर पर कैंप लगाया जाएगा जिसमें Vodafone, idea, Airtel, Jio, BSNL कंपनी को बुलाया गया है जो की पंचायत स्तर पर मोबाइल ले कर पहुंची गई। वहां पर महिला जा कर मोबाइल खरीद सकती है। अगर उनको 7,500 से उपर का कोई फोन पसंद आएगा तो ऊपर का पैसा खुद को देना पड़ेगा। जैसे की किसी महिला को 9,500 का मोबाइल पसंद आ गया तो 7,500 रुपए सरकार की और से दिया बाकी के 2000 रुपए खुद महिला को देना पड़ेगा।


मिली खबरों के अनुसार अगस्त में सरकार मोबाइल देना शुरू कर सकती है। जब महिलाओं को मोबाइल दिया जाएगा तो उनको Aadhar Card और jan aadhar card साथ में लाना होगा जिसे की आप को हाथो हाथ sim card भी चालू कर के दिया जायेगा।


आप को बता दू के सरकार की और से जो मोबाइल दिया जाएगा उसमे 3 साल तक के लिए internet और कॉलिंग सेवा फ्री में दी जाएगी हालांकि अभी तक यह तय नहीं हो पाया है की सरकार एक साथ 3 साल तक का recharge करवाएगी या फिर हर साल करवाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ