Business

भारत का पहला मंदिर जहां पर कन्हैया के जन्मदिन पर इक्कीस तोपों से दी जाती है सलामी


krishana janmastmi,today news,rajasthan news,aapni khabra,

नाथद्वारा में प्रसिद्ध नाथ जी मंदिर में श्री कृष्ण के जन्मदिन जन्माष्टमी पर रात 12:00 बजे इक्कीस तोपों से सलामी दी जाती है. सुरक्षा के लिए यहां पर पुलिस और प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. मंदिर का मेन गेट यानी मुख्य द्वार पर ढोल और शहनाई गूंज उठेगी, साथ ही साथ श्री कृष्ण के जयकारे लगाएंगे.
खबरों के अनुसार बताया जाता है कि, नाथद्वारा में श्री कृष्ण जी के अलौकिक देखने के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि अन्य राज्य गुजरात, महाराष्ट्र और देश के अलग-अलग स्थानों से लोग पहुंचते हैं. किसके लिए श्रीनाथजी के मंदिर को सजाया गया है. बताया जा रहे हैं कि, जन्माष्टमी के दिन रात्रि में सार्वजनिक दर्शन के रूप में नहीं मनाया जाता है, बल्कि दूसरे दिन नंद महोत्सव के रूप में मनाया जाता है.
जन्माष्टमी के दिन लोग इस मंदिर में नंद के घर आनंद भयो, श्रीकृष्ण के जयकारे के साथ में मटकी फोड़, नाच गाना करते हुए दूध दही का छिड़काव किया जाता है.
मंदिर में दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, साथ ही साथ पानी बिजली की व्यवस्था की गई है. मंदिर में स्वच्छता का खास ध्यान रखा जाता है, लोगों को रहने के लिए धर्मशाला बनाई गई है.