Business

मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं! How to apply domicile residence certificate online

 




दोस्तों Mool Niwas एक इस certificate है जो बहुत सी जगह पर काम आता है। अब चाह मूल निवास प्रमाण पत्र rajasthan का हो या other states का हो पढ़ाई संबधित सभी जगहों पर इसकी जरूरत पड़ती है। इसके अलावा Sarkari Naukri में भी domicile Residence Certificate की जरूरत होती है। Chhatravritti लेने के लिए भी सबसे पहले मूल निवास मांगा जाता है। इसके अलावा जब आप 12th Pass कर लेते है और College में admission करवाने जाते है वहा पर भी mool niwas praman patra की आश्यकता होती है।


तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में आप को बताने वाले है की आप मूल निवास प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं। How to apply domicile residence certificate


सबसे पहले जान लेते है कि mool niwas praman patra बनाने के लिए किन किन दस्तावेज की जरूरत पड़ने वाली है।


  1. आधार कार्ड ( Aadhar Card )

  2. पहचान पत्र ( Voter ID Card ) पहचान पत्र 10 साल पुराना होना चाइए। आप का नहीं है तो आप अपनी जगह अपने पिता का वोटर आईडी कार्ड काम में ले सकते है।

  3. राशन कार्ड ( ration card )

  4. एक पासपोर्ट साइज फोटो ( passport size photo )

  5. मूल निवास एप्लीकेशन फॉर्म ( mool niwas application form )


अब आप को मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के लिए फार्म की जरूरत होगी। आप सोचनगे यह फार्म कहां से लाए तो आप को चिंता करने की जरूरत नहीं है आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके फार्म download कर सकते है।

https://jaipur.rajasthan.gov.in/content/dam/doitassets/jaipur/pdf/forms/bonafied.pdf




आप को बता दू की मूल निवास ऑफलाइन नहीं बनवाया जा सकता है इसलिए आप को online apply करना पड़ेगा। आप को मैंने पोस्ट में जो documents बताया है वो सभी documents ले कर आप e-metra पर लेकर जाए और वहा से मूल निवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कर दे। इस बनने में 7 से 10 का टाइम लगेगा। इसमें आप को कुल 70 रुपए का खर्चा आएगा। 50 रुपए आवेदन करते समय टोकन का और 20 रुपए इसका print out निकालने का आता है।


तो दोस्तो उम्मीद करता हूं कि आप को समझ में आ गया होगा की mool niwas ke liye online apply kaise kare. फिर भी आप का कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर पूछे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ