Business

8 रुपए में भर पेट खाना, राजस्थान में इंदिरा रसोई योजना की शुरुआत आज!

Indira Rasoi Yojana Rajasthan, Indira Gandhi Rasoi Yojana, Ashok Gahlot Rasoi Yojana, Rajasthan Rasoi Yojana,
Indra Gandhi Rasoi Yojana Rajasthan



राजस्थान के लिए 20 अगस्त 2020 का दिन बेहद खास है। और सबसे ज्यादा खास है गरीब परिवारों के लिए, प्रवासी श्रमिकों के लिए और रोजी रोटी कमाने वाले मजदूरों के लिए। क्योंकि प्रदेश की अशोक गहलोत सरकार 20 अगस्त यानी आज से इंदिरा रसोई योजना (Indira Rasoi Yojana) शुरू कर रही है। इस योजना के तहत जरूरतमंद लोगों के लिए सिर्फ ₹8 में भरपेट खाना दिया जाएगा। 

20 अगस्त को स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती है। और इस मौके पर राजस्थान की गहलोत सरकार इंदिरा आवास योजना की शुरुआत करके राजीव गांधी को श्रद्धांजलि देने की तैयारी कर रही है।  इंदिरा रसोई योजना राजस्थान (Indira Rasoi Yojana Rajasthan) के 213 नगर निकायों में 358 रसोइयों के माध्यम से शुरू की जाएगी।


आपको पता था कि राजस्थान सरकार ने हर दिन 1 लाख 34 हजार और 4 करोड़ 87 लाख लोगों को भोजन करवाने का लक्ष्य रखा है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि सरकार ₹8 में क्या खाना देगी? तो आपको बता दें कि प्रति प्लेट में 100 ग्राम दाल, 100  ग्राम सब्जी और 250 ग्राम रोटी और अचार दिया जाएगा। यानी कि आप सब्जी और अचार के साथ में स्वादिष्ट भरपेट खाना खा पाएंगे। 

सरकार ने इस योजना की मॉनिटरिंग के लिए मोबाइल एप लांच किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन की सहायता से निकाय स्तर, जिला स्तर और संभाग स्तर अधिकारी रसोई की ऑनलाइन मॉनिटरिंग कर पाएंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ