Business

अगर आपका भी एसबीआई बैंक ग्राहक है तो, 30 नवंबर तक करना होगा यह दो जरूरी जरूरी काम

SBI Bank, State Bank Of India, SBI Net Banking, SBI new rules,

अगर आपका भी एसबीआई बैंक ग्राहक है तो, 30 नवंबर तक करना होगा यह दो जरूरी जरूरी काम



अगर आप का भारतीय स्टेट बैंक ऑफ भारतीय स्टेट बैंक का भारतीय स्टेट बैंक ऑफ भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट है तो 30 नवंबर से पहले आपको दो जरूरी काम निपटाना होगा होगा जरूरी काम निपटाना होगा होगा। इन दोनों कामों में से पहला काम नेट बैंकिंग वालों से जुड़ा हुआ है। और दूसरा काम जो लोग एसबीआई से पेंशन हासिल करते हैं उनके लिए है।

पहला काम
भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार अगर आपका मोबाइल नंबर अपने खाता से रजिस्टर नहीं है तो 30 नवंबर तक अपने खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा। अगर आप 30 नवंबर तक यह काम नहीं कर पाते हैं तो 1 दिसंबर से आपका नेट बैंकिंग नेट बैंकिंग बंद हो सकता है। एसबीआई बैंक ने निर्देश जारी किया है कि जिस ग्राहक ने अपने मोबाइल नंबर अकाउंट मोबाइल नंबर अकाउंट मोबाइल ने अपने मोबाइल नंबर अकाउंट मोबाइल नंबर अकाउंट अपने मोबाइल नंबर अकाउंट मोबाइल नंबर अकाउंट से रजिस्टर नहीं करवाया है मैं 30 नवंबर से पहले करवा ले। बैंक के मुताबिक आपके खाता की सुरक्षा के खातिर जरूरी है।

दूसरा काम
अगर आप सेवानिवृत्त है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से आपकी पेंशन पेंशन आपकी पेंशन पेंशन आती है। उन लोगों को भी बैंक के अनुसार 30 नवंबर से पहले एक जरूरी काम पूरा करना होगा। बैंक ने बताया है कि 30 नवंबर से पहले आपको अपना लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र बैंक में जमा करवाना होगा। इसे बैंक में जमा करवाने के बाद ही आप अपनी पेंशन बैंक बैंक से ले सकते हैं।

बैंक के अनुसार सभी पेंशनर्स को अपनी पेंशन लेना जारी रखने के लिए लेना जारी रखने के लिए जारी रखने के लिए यह काम जरूरी है। इसके साथ ही सभी पेंशन धारियों को यह प्रमाणपत्र हर साल नवंबर में अपनी बैंक में जमा करवाना होगा।

क्यों मांग रहे हैं लाइफ सर्टिफिकेट।
बैंक के अनुसार लाइफ सर्टिफिकेट अथवा जीवन प्रमाण पत्र पत्र पेंशनर्स के जीवित होने के सबूत पर मांग रहे हैं। इस सर्टिफिकेट को आप आप को आप आप एसबीआई ब्रांच में जाकर जमा करवा सकते हैं। यह सर्टिफिकेट जमा करवाने का दूसरा तरीका है कि आप कॉमन सर्विस सेंटर में भी जमा करवा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ